आप सभी को TechBhim में बहुत-बहुत स्वागत है. दोस्तों आज की इस पोस्ट बात करेंगे की एक आम इंसान के जीवन में कितना ज्यादा संघर्ष करना परता सिर्फ अपने जीवन को चलाने के लिए। तो चलिए दोस्तों चलते है इस सघर्ष के कहानी की तरफ।

हर इंसान की अपनी एक अलग-अलग कहानी होती है. कुछ लोगो की कहानी बेहद दिलचस्प और रोमांचक होती है. कुछ कहानियां में दुख-दर्द और पीड़ा ज्यादा होता है, तो कुछ लोगो की कहानियाँ। में प्यार खुशियां कुछ लोगो की जिंदिगी में कॉफी चुनौती-भरी होती है. कुछ कहानियां तो बिल्कुल ही अलग होती है-सबसे जुदा,अनोखी,अनूठी। मतलब लोग अपने जीवन में दौर कर आगे बढ़ते है तो कुछ लोग अपने जीवन में रेंग कर आगे बढ़ते है।अक्सर ऐसे ही कहानियां सालों तक लोगों को जेहन में रहती है. महान हस्तियों की कहानियां से लोग को प्रेरित होती है और उनसे प्रेरणा भी लेते है और अद्भुत-आसाधारण घटनाओं से भरी कहानियां तो इतिहास के पन्नों में किये जाते है.संघर्ष ही जीवन है #NEVER GIVE UP# WORLD OF BALRAM - YouTube

और यह सच बात है कि कई लोगों की कहानियां आपस में मेल खाती है. इन कहानियों में कई सारी समानताएं हो सकती है। लेकिन हर कहानी अपने आप में एक अलग होती है. और उसका एक अपना महत्व होता है. जिंदगी में  इन कहानियों का महत्व बढ़ता है। और जिंदगी में उन घटनाओं से जो ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रभावित होते है. और उस कहानी ज्यादा से ज्यादा लोगों के दिल को छू जाती है.

हर इंसान की जिंदगी में कुछ ना कुछ घटनाएं या फिर कटनिया ऐसी होती है। जिनका जीवन एक बहुत बड़ा महत्व होता है। ये घटनाएं जिंदगी के एक नई दशा-दिशा तय करती है. सोच और दृष्टिकोण बदलती है.एक अच्छी भविष्य की निर्माण करती है.

अचानक ऐसी घटनाओं के बारे में मेरी दिलचस्बी बढ़ गई थी. मैं लोगो से अक्सर इस तरह के घटनाओं के बारे में चर्चा करते थे। इस बातचीत के सिलसिले में मुझे बहुत सारी नयी-नयी जानकारियां प्राप्त हुई। इन जानकारियों से जिज्ञासा और भी बढ़ती चली गई.Strong confident woman quotes | Short Positive Inspirational Quotes

फिर मैंने एक प्रयोग करना शुरू कर दिया। जब भी मैं करीबी लोगों से मिलते थे तो एक काम जरुर करते थे. मैं इन लोगों से कहते थे कि कुछ पलों के लिए आप अपनी आंख बंद कर ले ऐसे ही कुछ घटनाओं को याद करें जिन्होंने उनके जीवन में एक बड़ा बदलाव लाया हो।  एक ऐसा बदलाव जिससे जिंदगी के मायने में बदले, प्राथमिकताएं बदली, सोच नजरिया बदला, काम करने के तौर-तरीके बदले, कई लोगों पर यह प्रयोग करने और कई लोगों से अकेले में बात कर मैं एक बड़े नतीजे पर पहुंच गया.

नतीजा निकल कर यह आया- कि जीवन की इन बड़ी परिवर्तन घटना में एक समानता थी- विपरीत परिस्थितियों और कठिनाइयों के दौर में संघर्ष करते हुए आगे बढ़ना और फिर जीत हासिल करना है.

जी हां लोगों से उनकी बातचीत के जरिए किए गए अपने प्रयोग से मुझे यह पता चला कि जीवन में सकारात्मक ही बदलाव है और असामान्य प्रगति इन्हें विपरीत परिस्थितियों और परेशानियों से भरे दौर की देन है.

मुझे एहसास तब जाकर हुआ कि कामयाबी का सबसे बेहतरीन रास्ता और मैं जिंदगी की असली मंजिल अक्सर मुश्किलों भरे समय में ही दिखाई देती है. क्योंकि जहां दुख होता है वही सुख होता है.

मुझे आज भी अच्छे से याद है वह दिन जब मेरे चहेते एक सक्स ने मुझे अंधकार से भरा हुआ एक डिब्बा दिया था। मुझे सालों लग गए थे इस बात को समझने में की वे डिब्बा मुझे मेरे चहेते द्वारा क्यों दिया गया था बाद में पता चला की मेरे चहेते द्वारा तोहफा दिया गया था.

अंधकार के महत्व को जानकर में माता काली के महत्त्व को भी अच्छी तरह से समझ गया था।

बहुत सारे लोग आज भी माता काली का विनाश,परेशान के प्रतीक के रूप में देखते हैं.

यह लोग माता काली को एक ऐसी विनाशक शक्ति के रूप में देखते हैं जो हमेशा परेशान करती है दुख-दर्द और पीड़ा देती है विकास के रास्ते में अड़चनें पैदा करती है माता काली के कई लोग भयानक और डरावनी ही मानते हैं. लेकिन सच्चाई कुछ और ही है माता काली दुर्गा माता का उग्र रूप है.वह सिर्फ विनाश की देवी ही नहीं बल्कि समय प्रवर्तक और शक्ति की भी देवी है.मां काली शक्ति स्रोत है. वह अगर विनाश भी करती है तो उसमें नई शक्तियां और सृष्टि का जन्म होता है.

इस बात की कतई दोहराय नहीं है की विपरीत परिस्थिति और घटनाओं के दौर में भी इंसान बहुत कुछ सीखता है यही समय संघर्ष करने और जीवन की असली अर्थ को समझने की प्रेरणा देती है.

अगर मैं अपने बात करूं तुम मेरे जीवन में अंधकार भरे दिन कई सारे रहे हैं मैं यह कह सकता हूं कि अंधकार मेरा साथी होता है बचपन से ही कई सारे कटु अनुभव रहे हैं.

उन दिनों तो मैं अंधकार से घबरा जाता था। उस समय यह पता नहीं था कि आने वाले दिन में अंधकार बहुत कुछ सिखा जाएगा ऐसा सिखाया कि जिंदगी एक सच्चा का अर्थ ही समझ में आ जाएगा अंधकार यह भी सिखाता रहा है कि जिंदगी किस तरह से जीने चाहिए। जिंदगी में क्या करना जरूरी है और क्या नहीं।

वैसे तो जिंदगी में अब तक कई बार टुटा हु। मुश्किले से कई दौर गुजरा हु। बड़ी-बड़ी परेशानियां का भी सामना किया हु  लेकिन सबसे बड़ी मुश्किल कुछ साल पहले आई।  मैंने कभी सोचा भी ना था कि जिंदगी में इतने खराब और बुरे दिन देखने को मिलेंगे।

मैंने अपनी मां के मौत से लड़ते देखा था. वह लड़ाई कोई मामूली लड़ाई नहीं थी. असहनीय पीड़ा थी दुख था. उम्मीद कम थी. लेकिन जिने के लिए संघर्ष और मौत से लड़ाई जारी थी. एक दिन रसोई घर में खाना बनाते समय फोन पर बात कर रही थी। तभी दुर्घटनाबस उनकी साडी में आग लग गई.

निवेशनिवेश क्या होता हैं/What is Investment? और निवेश क्यों करना चाहिए और कैसे करना चाहिए जानिए इस आर्टिकल में 2021 ?

उनका शरीर ६० फीसदी शरीर झुलस गया. इस दुर्घटना मेरी मां को बहुत बड़ा सदमा पहुंचा था ही कि मैं भी एक मायने में टूट चुकी थी। मैं अपने मां को बचाना चाहता था. उन्हें एक बार फिर हंसते खेलते देखना चाहते था। लेकिन मैं बेबस था। अपनी मां को कोई भी मदद नहीं कर सकता था. मां मौत से अपनी लड़ाई खुद लड़ रही थी.

ऐसा लगने लगा था कि जैसे मैं अंधकार में घिरी गई हु. दूर दूर तक रोशनी की कोई गुंजाइश नहीं है मैं सहम गया,घबरा गया और अजीब सा डर मन में घर कर गया था. लेकिन अचानक इससे बुरे दौर में एक विचार आया. विचार था- पूरी ताकत और दृढ़ता के साथ स्थिति परिस्थितियों का सामना करने का संकल्प लेने का फैसला किया। और मैं यह संकल्प लिया भी। और संकल्प लेने के कुछ ही दिनों बाद जो हुआ उसे मै अलौकिक घटना की ही मानता हु।

मैंने ‘बर्न्स वार्ड’ में अपने आस-पास कई ऐसे लोगों को देखा जो आग के लपेटे में झूलसे हुए थे. इन झुलसे हुए आदमी  का हाथ थामने या उनका कोई मदद करने वाला कोई नहीं था. इन सब की मदद करने वाला भी कोई आसपास नजर नहीं आ रहा था. और कोई उनके प्रति सहानुभूति भी नहीं दे पा रहा था. और उनके अपने हालतो पर छोड़ दिया गया था.

पता नहीं मुझमें अचानक क्या हुआ. की मैं झूलसे हुए लोगों के पास गया और उन लोगो से बातचीत करना सुरु कर दिया। इन लोगों के साथ समय गुजारते हुए मैंने उन्हें हंसने,बोलने,नाचने,गाने, पर मजबूर कर दिया। इन लोगों की खुशी देखकर मेरे मन में एक नया उत्साह जगा.

अंधकार दूर होता नजर आया. रोशनी बढ़ने लगी। मेरी खुशी की उस समय कोई सीमा नहीं रहा. जब मैंने मेरी मां को मुस्कुराते हुए देखा था. वो सायद मेरे जीवन का सबसे खुशी भरा पल था. और दिन भी था.

‘बर्न्स वार्ड’ में मैंने जो देखा,किया और शिखा। उसने मेरी जिंदगी बदल कर रख दी. आग में झुलस कर मौत से लड़ते और जिंदगी से संघर्ष करने वाले उन लोगों को बीच रहकर मेरे अनुभव ने मुझे एक इंसान बना दिया।

मैं बहुत तकलीफ में था. मेरा पीरा दूसरे से कम नहीं था. हर तरफ निराशा ही निराशा था. उम्मीद नहीं थी. फिर भी इस  अंधियारे भरे समय में एक परिवर्तन हुआ. मैं अच्छे तरह से जान गया की पूरी ताकत, लगन, निष्ठा, और ईमानदारी से संघर्ष किया जाए तो विपरीत परिस्थितियों और मुश्किलों में भी एक ऐसी शक्ति हासिल की जा सकती है. जिससे इस अद्वितीय जित मिलेगी।

अगर हमारी पोस्ट कैसी लगी Comment Box में कमेंट कर के बता सकते है। और इसी प्रकार के अन्य जानकारी के लये हमारे वेबसाइट TechBhim का Subscribe  कर दे और नोटिफिकेशन को On कर दे। जिससे आने वाली हमारी नए पोस्ट सबसे पहले पहुंच सके आप तक।

दोस्तों आप हमारी पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों में भी शेयर कर सकते है। और इसके बारे में भी बता सकते हैं. तो मित्रों आज के लिए बस इतना ही फिर मिलते हैं. एक नई टेक्नोलॉजी और एजुकेशन ऑनलाइन पैसा कमाने से संबंधित ब्लॉग लेकर हाजिर होंगे। तब तक के लिए अलविदा दोस्तों। आज के दिन शुभ हो

यह  भी पढ़े – जीवन की संघर्ष | Motivational Story In Hindi For Life Struggle| आज की इस कहानी से आपकी जीवन बदल जाएगी |

 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here