आप सभी को मेरे वेबसाइट TechBhim में आपका बहुत-बहुत स्वागत है। जब तक जीवन है तब तक संघर्ष है.लाइफ हमेशा आसानी से नहीं गुजरती। आपके सामने रोज कोई न कोइ कठिनाइयों का समना करना परता होगा। और आगे भी करना पड़ेगा। क्यों की बिना संघर्ष कोई जीवन नहीं होता। तो आज की इस ब्लॉग में बात करेंगे एक बहुत ही अच्छी संघर्ष की कहानी के बारे। एक इंसान अपने जीवन जीने के लिए वह इंसान क्या नहीं करता है.जीवन एक संघर्ष है -Never Give Up - YouTube

Life Struggle Motivational Story.. ऐसा कोई नहीं है जिसके Life में चुनौती नही आया हो दुःख ना हो, कठिनाई ना हो, रुकावट ना हो, कोई अपनी नौकरी बचाने के लिए संघर्ष कर रहा है. और कोई अपना नौकरी ढूंढने के लिए संघर्ष कर रहा है, तो कोई अपने रिश्ते बचाने के लिए संघर्ष कर रहा है.

संघर्ष का दौर तब से ही शुरू हो जाता है. जब एक बच्चा अपने मां के पेट में होता है. जब वह चला, बोलना सीखता है. और उसके उसके लिए वह बच्चा संघर्ष करता। गिरता है, उठता है, और फिर गिरता है। जब वह बच्चा धीरे-धीरे बड़ा होता है। उसके बाद अपने पढ़ाई के संघर्ष करना और फिर सरकारी नौकरी के लिए संघर्ष करते हुए जीना पड़ता है. क्यों की संघर्ष ही जीवन है.sangharsh Images 🎵🎻Smile queen 🎻🎵 - ShareChat - भारत का अपना भारतीय सोशल नेटवर्क | 100% भारतीय एप्प !

आपसे एक छोटी सी कहानी के बारे में  (Short Motivational Story about Struggle) बताना चाहूंगा. आपके सोचने के तरीके को बदल देगी। तो आइये जानते है विस्तार से.

”जीवन की संघर्ष | Motivational Story In Hindi For Life Struggle|”

एक बेटी ने अपने पिता से कहा मैं बहुत परेशान हो चुकी हूं, मेरी लाइफ परेशानियों, कठिनाइयों एवं बाधाओं से घिरी हुई रहती है. एक प्रॉब्लम जाती हि है तब तक दूसरा प्रॉब्लम क्रिएट हो जाती है, मैं बहुत दुखी हो चुका हूं. मैं क्या करूं।Har Pita ke Bhagya Me Beti Nai Hoti - Whatsapp Jokes

अपनी बेटी के इस तरह से बात करने पर पिता गहरा सोच में पड़ गया, थोड़ा समय सोचने के बाद पिता ने अपनी बेटी से कहा की बेटी क्या तुम मेरे साथ रसोई (Kitchen) में चल सकती हो. बेटी थोड़ा मायूस हो गई वह सोचने लगी कि मैंने अपने पिता को अपनी Problem बताई है, और वह किचन में ले जाने के बात कर रहे हैं. पर मै रूखे मन से अपने पिता से बोली। ”ठीक है पापा मै आपके साथ रसोई में चलती हूं”

                                  ”Life Struggle Motivational Story”

और उसके पिता ने तीन पतिले लिए, और तीनो पतीले बराबर-बराबर पानी भर दिये। और गैस के तीनों चूल्हे पर रख दिया। एक पतिले में उन्होंने कुछ आलू डाले, दूसरे पतिले में कुछ अंडे डाले,और तीसरे पतीले में उन्होंने कॉफी बींस डाली। और तीनों पतीले को एक समान ताप में उबालने के लिए रख दिया। और इंतजार करने लगे.

इस बीच बाप ने बेटी से कुछ भी नहीं बोल रहे हैं. बस उन पतिलो को देखते रहे. बेटी भी चुपचाप खड़ी रही. और कभी अपने पिता को देखती थी तो कभी उन पतिलो को देखती रही। करीब 15 मिनट के बाद जब वह चीजें काफी उबल गयी तो उन्होंने तीन चूल्हो को एक साथ बंद कर दिया।चूल्हे की आग से इंडक्शन हीट तक - जिंदगी के मेले

आलू वाले पतीले से आलू बाहर निकले, अंडे वाले पतीले से अंडे को बाहर निकले, काफी को एक प्याले में निकाला गया और बेटी से बोले ”बताओ तुम क्या देखा”

बेटी ने जवाब दिया ”आलू,अंडे और कॉफी”  पिता ने कहा आलू को देख कर बताओ पहले और अब में क्या अंतर है. बेटी बोली आलू पहले सख्त थे अब वह मुलायम से हो गए हैं” अब पिता ने अंडे के छिलके निकालने को कहा बेटी ने ऐसा ही किया। पिता ने पूछा अब पहले के अंडे और अब के अंडे में क्या अंतर दिखाई दे रही है. बेटी बोली पहले के अंडे ऊपर से सख्त थे और अंदर तरल था. अब अंडे अपने छिलका से बाहर है और तरल से सख्त हो चुके हैं। पिता ने कहा ”अब काफी के बारे में बताओ” ”बेटी बोली” काफी बिन्स अलग अलग थी. अब पानी के साथ मिल चुकी है। और अच्छी खुशबू भी आ रही है।

यह भी पढ़े – एक आम इंसान की संघर्ष की कहानी? एक आम इंसान सिर्फ अपने जीवन को चलाने के लिए क्या नहीं करता है ? जाने विस्तार से में ?

पिता ने बताया कि इन तीनों चीजों को एक समान पानी में एक ही ताप पर और एक ही समान टाइम पर उबला गया। लेकिन उसके बाद परिणाम भी अलग-अलग प्राप्त हुआ। हमारी Life भी इसी प्रकार से होती है। हर किसी की लाइफ में Problem आते ही रहती है. और सभी को संघर्ष करना परता है। पर यह हमारे ऊपर निर्भर है की हम अपने जीवन कितना संघर्ष कर रहे है और हम इसको किस तरह देखते है। तो दोस्तों इसी लिए कहा जाता है की संघर्ष के बिना जीवन अधूरा है।

जब संघर्ष का समय आता तो आप अकेले होते है. तब किसी के लिए भी एक समस्या बड़ी होती है. वही किसी दूसरे के लिए वह समस्या एक असर बन जाती है. यह आपकी सोच पर निर्भर करता है. इसलिए कभी भी समस्या से घबराएं नहीं ”पॉजिटिव” रहे।  इस बात को याद रखें। जैसे में हम किसी काम के लिए कोशिस करते है और उसमे सफलता नहीं मिल पाति है.अगर हम कोई काम को कर रहे है। हो गया तो अच्छा है और नहीं हो पाया तो और भी अच्छा होगा। संघर्ष केवल उन लोगों के हिस्से में आता है.जिननको मंजिल तक पहुंचना होता है। तो इसे बेहतरीन तरीके से अंजाम देने की हिम्मत  रखें। और सफल होकर अपने मुकाम तक पहुंचे।

दोस्तों ! उम्मीद करता हूँ Inspiring Hindi Story ‘जीवन की संघर्ष | Motivational Story In Hindi For Life Struggle’ ” आपको जरूर पसंद आई होगी। अगर आपको जरा भी मेरा पोस्ट पसंद आया होगा या फिर जरा सी भी आपके जीवन में प्रभाव की ओर आकर्षित किया होगा या मोटिवेट किया हो तो कृपया कमेंट के माध्यम से हमे  अवश्य बतायें, अगर आपको मेरा पोस्ट में किसी भी गलती या अपशब्द लिखा गया होगा तो उसके लिए छामा का पात्र हु। अगर किसी भी प्रकार का प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है।

Kisan Credit Card कैसे मिलेगा किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ 2021 ll How to Get KCC Scheme Benefit 2021

मेरे ईमेल पर ”Techbhiminfo@gmail.com” अपनी सुझाव भेज सकते है. मुझे अच्छा लगेग। मेरे पोस्ट से आपके जीवन में कुछ तकदिली हुई होगी तो। कृपया इस पोस्ट को Social Media पर जैसे:-Facebook,Twitter,Whatapp, या फिर किसी तरह के Platfrom Share करें।ताकि आपके शेयर से किसी जरूरत मंद इंसान के जीवन में कुछ तकदिली आ जाये। और हमसे जुड़े रहने की लिए मेरे Website को Subscribe करें. तब तक के लिए नमस्कार। आपका दिन सुभ हो। ..

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here