कंप्यूटर क्या है ! (What is Computer)

Computer:- अगर आप स्कूल जाने वाले एक Student हैं. सबसे पहले कंप्यूटर क्या? जब तक आपको इसके बारे में अच्छी तरह जानकारी नहीं रहेगा तो आप कंप्यूटर में ज्यादा कुछ नहीं कर पाएंगे। कंप्यूटर क्या है (What is Computer) और इसके प्रकार है। (Types of Computer).

अगर आप कंप्यूटर के बारे थोड़ा बहुत जानना चाहते है और  इस यंत्र के बारे में सुन चुके हैं कि लेकिन अभी ज्यादा जानकारी नहीं है तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े.

आपको इस यंत्र पर काम करने से पहले इसके बारे में सभी प्रकार की जानकारी लेनी बहुत जरूरी है ताकि समझ सके की कंप्यूटर के उपयोग कैसे और कहा करना हैं (Uses of Computer in Hindi). इसके Basic भाग कौन से हैं. और ये काम कैसे करता है? इसके अलावा इस बात को भी जानना बहुत जरुरी है की हम कंप्यूटर का उपयोग किस-किस जगहों पर आसानी से कर सकते है?

कंप्यूटर की सभी जानकारी हिंदी में,

कंप्यूटर क्या है? - What is Computer in Hindi?

कंप्यूटर को  हिंदी में संगणक भी कहते हैं. यह एक ऐसी इलेक्ट्रॉनिक मशीन है. जो User द्वारा Input किये गए Data को इनपुट डिवाइस के स्वीकार करती है, फिर उसे Process करने के बाद सूचनाओं को Output डिवाइस के द्वारा Result के रूप में दिखाता है.

इसमें हम अपने जरूरत के हिसाब से डाटा को Store भी कर सकते हैं जिससे इसे भविष्य में इस्तेमाल कर सकते हैं. कंप्यूटर को Latin language में  “Computare” से बना हुआ है जिसका मतलब गणना करना रहता है.

इसका उपयोग हम बहुत सारे कामों को आसानी से करने के लिए किया जाता हैं। ताकि कम समय जटिल से जटिल गणित के सवालों को एक सेकंड से कम समय में भी हल कर देता है।

यह भी

कंप्यूटर से हमलोग क्या-क्या कर सकते है?

अक्सर, ये होता है नये Computer user को यही नहीं पता होता है की आखिर हम कंप्यूटर से  क्या कर सकते है? अगर आप उनलोगो में से है, तो बुरा महसूस करने की कोई जरूरत नही है, अगर आपके मन में भी यह सवाल चल रहे है। क्या हम कंप्यूटर नहीं चला पाएंगे ।

तो आप बिलकुल चिंता ना करे क्यों आज की इस ब्लॉग हम सभी जानकारी विस्तार से बताएँगे। कोई भी Skill सीखी जा सकती है। नीचे उन सभी  मुख्य कार्यो के बारे में बताया गया है, जिन्हें आप पढ़ कर Computer Use कर सकते है.

  1. विभिन्न Softwere है जैसे: ― MS Word, Excel और PowerPoint के उपयोग कर के आप Document  बना सकते है, स्प्रीडशीट और प्रेजेंटेशन तैयार कर सकते है।
  2. entertainment के लिये Music सुनना, Movies देखना और Video game आदि जैसी कई गतिविधियां की जा सकती है।
  3. Personal information, फाइलों और विभिन्न प्रकार के Data को Stor कर सकते है।
  4. Social Media का इस्तेमाल कर Family और Friends से जुड़ सकते है।
  5. internet से कनेक्ट कर Web browser कर सकते है।
  6. Picture और Video edit कर सकते है।
  7. online सेवाओं का लाभ उठा सकते है।
  8. Email भेज एवं प्राप्त कर सकते है।

कंप्यूटर का भविस्य

वैसे तो दिन प्रतिदिन Computer में काफी Technological बदलाव आने को देखा जा रहा है. दिन प्रतिदिन ये ज्यादा सस्ती और ज्यादा performance वाली और अधिक capacity वाली बनती जा रही है. जैसे जैसे लोगों की जरुरत बढ़ेगी वैसे वैसे इसमें और भी ज्यादा बदलाव आने को मिल रहा है. पहले तो ये एक घर के आकर का था, अब इस को इस तरह से बनया जा रहा की काफी अधिक काम काफी ज्यादा स्पीड की गति दी है और यह हाथों में ही समां जा रहा है.

CPU/Processor

CPU Kya hai | सीपीयू क्या है | What is CPU | Info Store | All Information to Get Success in Hindi and English | Safalta Pane ki jankari Hindi me

क्या आप जानते है Central Processing Unit यानि CPU क्या होता है और किस प्रकार की होती है? आप ऊपर फोटो में देख भी पा रहे होंगे की CPU किस प्रकार का होता है. ये कंप्यूटर केश के अन्दर Motherboard में पाया जाता है. इसे कंप्यूटर का दिमाग भी कहा जाता है. ये किसी भी कंप्यूटर के भीतर ही रही सभी गतिविधियों के ऊपर नज़र रखे हुए काम करता है. जितनी ज्यादा एक Processor की speed होती है उतनी ही जल्दी ये processing कर पाता है.

RAM

RAM को हम Random Acess Memory के नाम से भी जाना जाता हैं. ये System का Short Term Memeory होता है. जब Computer कुछ calculation करता हैं. तब यह temporarily उस result को RAM में save कर देता हैं. अगर कंप्यूटर बंद हो जाये तो ये Data भी खो जाता है. यदि हम कोई document लिख रहे हों तब उसे नष्ट होने से बचने के लिए हमें बिच बिच में अपने Data को save करते रहना चाहिए. Save करने से Data Hard Drive में लम्बे समय तक save की जा सकती है. जब तक आप उसे अपने से Delete न कर दे।

RAM को Megabytes (MB) में और Gigabytes (GB) में मापा जाता हैं . जितना ज्यादा RAM होता है। उतना ही  ज्यादा हम उसमे data store कर पाएंगे।

Hard Drive

Hard Drive वो component है जहाँ सॉफ्टवेर,डॉक्यूमेंट और दुसरे file को save किया जाता है. इसमें data लम्बे समय तक store रहता है.

What is Computer in Hindi?

अब तक की पोस्ट में आपको कंप्यूटर का introduction हिंदी में मिल चूका होगा. मुझे विश्वाश है की मैंने आपलोगों को कंप्यूटर के बारे बता चुके है। कंप्यूटर क्या है (What is Computer in hindi) और कंप्यूटर की सभी प्रकार के बारे में सभी तरह जानकारी दी है। और मै आशा करता हूँ. आप सभी कंप्यूटर के बारे में अच्छे से समझ गए होंगे.

मुझे लगता है की अब आप आसानी से कंप्यूटर किसे कहते हैं का जवाब बेझिझक दे सकते हैं. मेरा आप सभी पाठकों से निवेदन है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, एवं अपने सभी मित्रों में Share करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी-नयी जानकारी आपलोगों के बिच पहुंचा सकूँ.

मेरा हमेशा यही कोशिश रहता है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरह से मदद करूँ, यदि आपलोगों को किसी भी तरह की कोई भी DOUT हो तो आप मुझे से बेझिजक पूछ सकते हैं.मै अपना ईमेल निचे लिख दे रहा हु.

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? Click Here

मुझ से सवाल करने के लिए:-techbhiminfo@gmail.com

इस तरह के ब्लॉग पढ़ने के लिए आप हमारे Website techbhim.com पर जाये।

जाति प्रमाण पत्र बनाये घर बैठे 2021 II CASTE CERTIFICATE ONLINE

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here